नई डुकाटी पैनिगेल V4 :
5 मार्च को डुकाटी पैनिगेल V4 भारत में खरीदने के लिए उपलब्ध होगा। सुपरबाइक को पिछले साल वैश्विक बाजारों में पेश किया गया था और अब देशभर के शोरूम में उपलब्ध है। नए पैनिगेल V4 में कई बदलाव किए गए हैं और पिछले मॉडल की खूबियों पर आधारित है।
पुरानी बाइकों की तुलना में पैनिगेल V4 का आकार अधिक आक्रामक और शार्प है। LED लाइट्स का आकार, क्रीज और फेयरिंग पर कट, साथ ही ऊपर की ओर उठे हुए टेल सेक्शन सबसे स्पष्ट हैं। पैनिगेल V4 के उद्देश्यपूर्ण स्वरूप को बड़े विंगलेट्स ने और भी बेहतर बनाया है। हार्डवेयर की बात करें तो V4 S वेरिएंट में TTX36 मोनोशॉक और ओहलिन्स NPX-30 प्रेशराइज्ड फोर्क है। इसके अलावा, यह पहली सुपरबाइक है जिसमें ब्रेम्बो हाइप्योर ब्रेक कैलिपर्स शामिल हैं।
यह बाइक 1,103cc का V4 इंजन से चलती है। 13,500 rpm पर 214 bhp और 11,250 rpm पर 120.9 Nm का उत्पादन करता है। इंजन में द्वि-दिशात्मक क्विकशिफ्टर और छह-स्पीड गियरबॉक्स है। राइडर को उस सभी आग को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए एक विस्तृत इलेक्ट्रॉनिक्स सूट है। बाइक में कई पावर मोड हैं, जैसे फुल, हाई, मीडियम और लो; राइड मोड; ट्रैक्शन कंट्रोल; व्हीली कंट्रोल; और स्लाइड कंट्रोल। डुकाटी पैनिगेल वी4 एक शक्तिशाली और तकनीकी मोटरसाइकिल है जो बीएमडब्ल्यू एस 1000 आरआर से मुकाबला करती है।
डुकाटी पैनिगेल V4 सारांश
कीमत: डुकाटी पैनिगेल V4 के वैरिएंट - पैनिगेल V4 स्टैंडर्ड की कीमत 27,72,600 रुपये से शुरू होती है। अन्य वैरिएंट - पैनिगेल V4 S और पैनिगेल V4 SP2 की कीमत 33,47,600 रुपये और 42,36,000 रुपये है। बताई गई पैनिगेल V4 की कीमतें औसत एक्स-शोरूम हैं।
डुकाटी पैनिगेल V4 एक सुपर बाइक है जो 3 वैरिएंट और 3 रंगों में उपलब्ध है। डुकाटी पैनिगेल V4 में 1103cc का BS6 इंजन लगा है जो 212.5 bhp की पावर और 123.6 Nm का टॉर्क देता है। फ्रंट और रियर दोनों डिस्क ब्रेक के साथ, डुकाटी पैनिगेल V4 एंटी-लॉकिंग ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आता है। इस पैनिगेल V4 बाइक का वजन 198.5 किलोग्राम है और इसकी फ्यूल टैंक क्षमता 17 लीटर है।
डुकाटी पैनिगेल V4 तीन वर्जन में उपलब्ध है- स्टैंडर्ड, S और SP2। स्टाइलिंग के संकेतों में ज़्यादातर बदलाव नहीं किए गए हैं और 2022 पैनिगेल V4 रेंज में ट्विन-पॉड हेडलाइट, मस्कुलर फ्यूल टैंक, अंडरबेली एग्जॉस्ट और सिंगल-साइडेड स्विंगआर्म बरकरार रखा गया है।
2022 पैनिगेल V4 और पैनिगेल V4 S डुकाटी रेड कलर में उपलब्ध हैं। दोनों वेरिएंट में फुल रेड फेयरिंग पर लोगो के लिए ब्लैक कलर है। फिर, S वेरिएंट में टू-टोन सैडल और ब्लैक रिम्स पर रेड टैग भी मिलता है। इसके अलावा, मोटरसाइकिल के ज़्यादा प्रीमियम SP2 वेरिएंट में विंटर टेस्ट लिवरी का लाभ मिलता है, जो चमकीले लाल लहजे के साथ मैट कार्बन फ़िनिश का संयोजन है। इस वर्शन में बाइक के नाम और नंबर के साथ बिलेट एल्युमीनियम स्टीयरिंग स्टेम, डेडिकेटेड मटीरियल वाली राइडर सीट और V4 SP2 लोगो और एक एक्सपोज़्ड ब्रश्ड एल्युमीनियम टैंक जैसे अनोखे तत्व भी मिलते हैं।
Panigale V4 में वही 1,103cc, V4-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड, Desmosedici Stradale इंजन है, लेकिन पहले की तुलना में थोड़ा बेहतर पावर आउटपुट के साथ। छह-स्पीड गियरबॉक्स से जुड़ा यह मोटर 13,000rpm पर 212.5bhp और 9,500rpm पर 123.6Nm का पीक टॉर्क बनाता है। नए मॉडल के बारे में दावा किया जाता है कि यह 2021 वर्शन की तुलना में 5kmph ज़्यादा की टॉप स्पीड देता है। गियरबॉक्स को भी अपडेट किया गया है, और अपडेटेड ट्रांसमिशन पहले, दूसरे और छठे गियर के लिए अनुपात को लंबा करने की सुविधा प्रदान करता है।
फीचर्स की बात करें तो इसमें नए पावर मोड्स हैं जो चार इंजन कॉन्फ़िगरेशन लाते हैं - फुल, हाई, मीडियम और लो। इसकी तुलना में, पुराने मॉडल में दो मोड्स थे। फुल और लो कॉन्फ़िगरेशन लिस्ट में नए हैं जबकि मौजूदा हाई और मीडियम मोड्स में नई रणनीति का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा, पैनिगेल V4 में राइडिंग मोड्स, बॉश कॉर्नरिंग ABS, ट्रैक्शन कंट्रोल, व्हीली कंट्रोल, स्लाइड कंट्रोल, इंजन ब्रेक कंट्रोल, पावर लॉन्च, बाई-डायरेक्शनल क्विक शिफ्टर और ऑटो टायर कैलिब्रेशन जैसे इलेक्ट्रॉनिक राइडर एड्स भी हैं।
बेस मॉडल पर सस्पेंशन सेटअप में 43mm मैन्युअल रूप से एडजस्ट होने वाला शोवा BPF फ्रंट फोर्क्स और सैक्स रियर मोनो-शॉक शामिल हैं - दोनों पूरी तरह से एडजस्ट होने वाले हैं। S और SP2 वेरिएंट में ओहलिन्स NPX25/30 फ्रंट फोर्क्स और ओहलिन्स TTX36 रियर मोनो-शॉक का लाभ मिलता है - दोनों पूरी तरह से और इलेक्ट्रॉनिक रूप से एडजस्ट होने वाले हैं। दोनों मॉडलों के ब्रेकिंग सेटअप में आगे की तरफ ब्रेम्बो मोनोब्लॉक स्टाइलमा (M4.30) कैलिपर्स के साथ ट्विन 330mm डिस्क और पीछे की तरफ दो-पिस्टन कैलिपर के साथ सिंगल 245mm रोटर शामिल हैं। इसके अलावा, SP2 संस्करण में मार्चेसिनी फोर्ज्ड एल्युमीनियम व्हील्स, STM-EVO SBK नौ-डिस्क ड्राई क्लच और कार्बन फाइबर विंग्स, हील गार्ड्स और फ्रंट फेंडर के रूप में कई वज़न-बचत उपाय हैं।
भारत में पैनिगेल V4 रेंज BMW S1000RR और कावासाकी ZX-10R जैसी कारों को टक्कर देती है।
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